चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां


chehre ke daag-dhabbe aur jhaiyaan


नमस्ते, अस्सलामु अलैकुम…. दोस्तों आज में आप लोगों के लिए purane se purane jhaiya door karne ke upay लाएं है। तो आज यहाँ आप लोग जान पाएंगे झाइयां दूर करने के उपाय। 


चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां chehre ke daag-dhabbe aur jhaiyaan
purane se purane jhaiya door karne ke upay


दोस्तों, सबसे पहले आज हम यहाँ जानेंगे के chehre ki jhaiya क्या हैं और jhaiya kiyu hoti hai 

झाईयां आपकी त्वचा पर छोटे भूरे रंग के धब्बे होते हैं, अक्सर उन क्षेत्रों में जहां सूर्य के संपर्क में आते हैं। ज्यादातर मामलों में, freckles हानिरहित हैं।वे मेलेनिन के अतिउत्पादन के परिणामस्वरूप बनते हैं, जो त्वचा और बालों के रंग (पिग्मेंटेशन) के लिए जिम्मेदार है।कुल मिलाकर, झाईयां पराबैंगनी (यूवी) विकिरण उत्तेजना से आती हैं।झाईयों की दो श्रेणियां (categories) के होते हैं – एफेलाइड्स और सोलर लेंटिगिन्स। एफेलाइड्स एक सामान्य प्रकार है जिसे ज्यादातर लोग झाईयों के रूप में समझते हैं।सोलर लेंटिगिन्स चेहरे के दाग-धब्बे होते हैं जो वयस्कता के दौरान विकसित होते हैं। इसमें सनस्पॉट,चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां शामिल हैं। दो प्रकार की झाईयां एक जैसी दिख सकती हैं लेकिन अन्य तरीकों से भिन्न होती हैं जैसे कि उनका विकास।

दोस्तों, क्या आपके अपने चेहरे और गर्दन पर काले और गोलाकार धब्बे विकसित हुए हैं? अगर हुए है तो इन्हें झाईयां कहा जाता है, जो हानिरहित होती हैं और यूवी विकिरण के संपर्क में आने के कारण मेलेनिन के अधिक उत्पादन के कारण बनती हैं। एक आनुवंशिक (genetic ) प्रवृत्ति भी झाईयों को जन्म दे सकती है।अगर आपके चेहरे , गर्दन और हाथ पर काले धब्बे होने का कारण सूरज की रोशनी या आनुवंशिक स्थिति (genetic condition) नहीं है, तो यह संभवतः हानिकारक त्वचा कैंसर का संकेत है जिसे तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।
झाईयों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्राकृतिक नुस्खे अपनाते हैं। जो कोई भी वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं है। फिर भी, मॉडरेशन में उपयोग किए जाने पर अधिकांश को नुकसान होने की संभावना नहीं है।

यहां में आप लोगो के लिए 8 ऐसी आसान उपाय लाये है जो आप लोगों की किचन में बड़े ही आसानी से मिल जायेंगे। अगर आप लोगो को पता नहीं के jhaiya kis vitamin ki kami se hote hai  तो आप लोगो को बता दूँ के विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर किन तरीकों से आप इनसे दूर रह सकते हैं या purane se purane jhaiya door karne ke upay।


पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय। 

purane se purane jhaiyaan door karne ke upai


1. मधु (honey) – स्क्रब बनाने के लिए शहद में नमक या चीनी मिलाएं। शहद रंजकता को हल्का करने में मदद कर सकता है।


2. छाछ (buttermilk) – 

छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो संभावित रूप से आपके झाईयों को हल्का करने में मदद कर सकता है। छाछ को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे आप अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे गर्म पानी से धोने लें। आप छाछ को ओटमील के साथ मिलाकर भी मास्क बना कर लगा सकते हैं।


3. खट्टी मलाई (sour cream) – छाछ की तरह, खट्टा क्रीम में लैक्टिक एसिड होता है। खट्टा क्रीम सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं, और फिर कुछ मिनटों के बाद इसे धो लें।


4. दही (Curd) – दही में भी लैक्टिक एसिड होता है। दही को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर ही छोड़ दें और उसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें 

5. प्याज (Onion) –

प्याज को अपनी त्वचा पर रगड़ें और फिर अपनी त्वचा को गर्म पानी से धो लें। प्याज एक एक्सफोलिएट के रूप में कार्य कर सकता है और धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है। यदि आप किसी जलन का अनुभव करते हैं, तो इसे उपाय का उपयोग करना बंद कर दें।


6. सेब का सिरका (Apple vinegar) – 

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए एक छोटी कटोरी लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

The Journal of Clinical and Aesthetic Dermatology में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि एप्पल साइडर विनेगर में मैलिक एसिड होता है जो डार्क स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है और झाईयों को हल्का करता है। 


7. नींबू  (Lemon) – 

आप एक कॉटन पैड की मदद से नींबू के रस को प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर ही छोड़ दें और फिर चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार दोहराएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी एंटी-पिगमेंटरी और फोटो-रिएक्टिव गुण प्रदर्शित करता है जो हानिकारक सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसका उपयोग मेलेनिन के उत्पादन को भी कम कर सकता है और झाईयों से प्रभावित क्षेत्र को हल्का कर सकता है।


8. Aloe Vera – 


झाईयों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 5 मिनट के लिए एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की मालिश करें। और मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर ही छोड़ दें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल को ऊपर से लगाने से त्वचा में मेटालोथायोनिन का उत्पादन बढ़ सकता है जो सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोक सकता है। एलोवेरा जेल मेलेनिन के जमाव को भी कम कर सकता है और झाईयों को कम कर सकता है।






तो दोस्तों, आज हमने आप लोगो को यहाँ  purane se purane jhaiya door karne ke upay बताया।
आशा करते है के आप लोगो को यह घरेलु नुस्खे पसंद आया होगा, अगर पसंद आया तो Comment जरूर करें। और ऐसे ही आसान और फायदेमंद घरेलु नुस्खों के लिए मेरे WebSite को Follow कर लें। 
Thank you…..

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.