बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय | bada hua pet kam karne ke upay 

Remedies to reduce enlarged belly




बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय | bada hua pet kam karne ke upay  Remedies to reduce enlarged belly
Pet kam karne ke gharelu upay 
नमस्ते, अस्सलामु अलैकुम…. दोस्तों आज में यहाँ आप लोगों को बताउंगी के कई वर्षों से आपके पेट पर आरामकर रहे पेट की चर्बी को या Pet kam karne ke gharelu upay । इन उपायों का कोई नुकसान नहीं है वही घर में उपलब्ध होने के कारण आप आसानी से इन्हें अपना भी सकती हैं।
क्या आप भी पेट कम करने के घरेलू उपाय धुंध रहे हैं? पेट के आसपास की चर्बी कम करना आजकल एक सामान्य फिटनेस लक्ष्य बन गया है। पेट की चर्बी मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और यहां तक कि कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।आहार और व्यायाम Pet kam karne ke liye सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन आपके दोस्त या परिवार के किसी सदस्य ने आपको फिटनेस संस्थान में शामिल होकर अपना Pet kam karne ke upay  या सलाह दी होगी।
हालांकि, कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप वास्तव में अपना पेट कम  कर सकते हैं। आपको बस इन नीचे बताया गया टिप्स को follow करना है। कई वर्षों से आपके पेट पर आराम कर रहे पेट की चर्बी को कम करने के प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं। इन उपायों का कोई नुकसान नहीं है वही घर में उपलब्ध होने के कारण आप आसानी से इन्हें अपना भी सकती हैं.
तो चलिए निचे बताया गया Pet kam karne ke gharelu upay को फॉलो करते है। 



पेट कम करने के घरेलू उपाय | Pet kam karne ke gharelu upay


1. नारियल तेल (coconut oil)

जिन तेलों का आप पहले से उपयोग कर रहे हैं उनमें नारियल का तेल न मिलाएं। आपको अपने खाना पकाने के तेल को नारियल के तेल से बदलना चाहिए। नारियल के तेल का उपयोग करने के स्वास्थ्य लाभ जैतून के तेल के समान ही होते हैं। आपको बस इतना करना है कि नारियल के तेल का उपयोग करके कोई भी खाना पकाना है।

नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है लेकिन फिर भी यह आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। नारियल के तेल में फैट का उपयोग आपके शरीर द्वारा ऊर्जा स्रोत के रूप में किया जाता है।  नारियल का तेल भी थर्मोजेनिक होता है, इसलिए यह आपके शरीर को फैट बर्न करने में मदद करता है।

2. नींबू और गर्म पानी (lemon and hot water)

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए सुबह उठकर नींबू के साथ गर्म पानी सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला और बहुत प्रभावी उपाय है। आपको केवल गर्म पानी, नींबू की कुछ बूंदों की आवश्यकता है, और यदि आप चाहें, तो आप नमक का एक पानी का छींटा भी डाल सकते हैं। आप एक चम्मच शहद भी मिला लें। सुबह सबसे पहले अगर आप इसे खाली पेट लेते हैं तो यह उपाय बहुत कारगर है।

3. पानी (Water)

पानी बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती बेली फैट एक्सटिंगुइशर है। आपको बस इतना करना है कि जब भी आपका मन करे बस पानी की चुस्की लेते रहें। यह आपको ऊर्जावान और बेहतर महसूस करने में मदद करेगा।

ढेर सारा पानी पीने से आपको कई तरह से फायदा होते है।  हालांकि, अतिरिक्त मोटापा से छुटकारा पाने के लिए सार्वभौमिक विलायक एक बहुत ही प्रभावी उपकरण है। पानी आपके शरीर से खराब विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपकी भूख को नियंत्रित रखता है।

4. लहसुन (Garlic)

लहसुन भारतीय रसोई का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह एक पोषण पावरहाउस होने के लिए जाना जाता है; आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार मन जाता है, इसके अलावा, आपको कुशलतापूर्वक वजन कम करने में मदद करता है। आप सुबह उठ कर खाली पेट इन्हें कच्चा चबाकर खाएं।

लहसुन तीखे होते हैं, पहले तो आपको उन्हें कच्चा चबाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय के साथ, आप एक आदत हो जाएगा। लहसुन एक बेहतरीन डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो आपके पाचन तंत्र में बाधा बन सकते हैं। इसलिए, अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से न केवल आपकी पेट कम  करने में मदद मिलेगी बल्कि आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा।


5. जीरा पानी (cumin water)

आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर अच्छे से पानी में घोल कर रात भर के लिए छोड़ दें। और सुबह उठ कर देखेंगे के जीरा भिंगोया हुआ पानी पर आवश्यक पोषक तत्वों को पानी में छोड़ देने के बजह से पानी पीला हो गया है। अब इसे आप यूज़ कर सकते है 

जीरा एक लोकप्रिय मसाला है जो भारतीय रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। साबुत बीजों का उपयोग भारतीय दाल, चावल और करी में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। माना जाता है कि जीरा कई स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए एक बेहतरीन घटक है। यह आपको पेट की चर्बी को जलाने में भी मदद करता है और प्रभावी रूप से वजन कम करता है। 

6. चीनी (Sugar)

मिठाई, आइसक्रीम,ड्रिंक्स पदार्थ, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और पसंद चीनी शैतान हैं, उनसे दूर रहना सबसे अच्छा है। वे आपके शरीर की चर्बी को बढ़ाते हैं, खासकर आपके पेट और जांघों के आसपास।

चीनी एक उच्च कैलोरी वाला भोजन है, यह वजन बढ़ाने में योगदान देता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप केमिकल शुगर से दूर रहें और चीनी को उसके प्राकृतिक रूप में ही खाएं जैसे कि यह फलों में होता है।

7. जड़ी बूटियों (herbs)

जड़ी-बूटियाँ आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देती हैं और पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद करती हैं। वहाँ कुछ amazing फैट कम करने वाली जड़ी-बूटियाँ हैं। तीन लोकप्रिय जिनसेंग, अदरक और पुदीना हैं। ये सभी जड़ी-बूटियां फैट बर्नर करने में मदद करता हैं। आप इन जड़ी बूटियों का सेवन चाय के रूप में कर सकते हैं।

आप कुछ उबले हुए पानी के साथ जड़ी-बूटियों को मिलाकर अच्छे से चाय बना लें और फिर इसे छान लें और अब इन चाय को पी सकते है। आगर आपको  मीठा खाना पसंद है तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं। आगर आप भोजन करने से पहले इस चाय को पिएंगे तो सबसे अच्छा है।


8. चलना (walking)

एक बहुत ही सरल कार्डियो व्यायाम जो आपको पेट की चर्बी कम करने और फिट रहने में मदद करता है। यदि आप अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो संतुलित आहार के साथ चलना चमत्कार कर सकता है। ताजी हवा में तीस मिनट के लिए भी तेज चलना पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आपके चयापचय (metabolism) और हृदय (heart) गति पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। दौड़ना भी फैट बर्न करने के लिए फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, इस अभ्यास के लिए आपको किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है। यह शरीर के अन्य क्षेत्रों से फैट को कम करने में भी मदद करता है।


9. साइकिल चलाना (Cycling)

बेली फैट बर्न करने के लिए साइकिलिंग एक कारगर तरीका है। पेट कम करने की एक्सरसाइज के रूप में आप साइकिलिंग कर सकते है। कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज के रूप में साइकिलिंग आपको बोहोत मदद करेगा। आज कल तो बाज़ारों में पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन भी मिलती है। लेकिन साइकिल चलाने में आपको ताजे हवा मिलने के साथ साथ आपकी हृदय गति तेज होती है और महत्वपूर्ण मात्रा में कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी होती है। साइकिल चलाने से आपकी जांघों और कमर का वजन कम होता है। इसलिए अपनी साइकिल से आस-पास के स्थानों पर आना-जाना शुरू करें। नियमित रहें और यह व्यायाम पेट की चर्बी को कम करने में वास्तव में प्रभावी हो सकता है।

तो दोस्तों, आज हमने आप लोगो को यहाँ Pet kam karne ke gharelu upay बताया गया है।
आशा करते है के आप लोगो को यह Pet kam karne ke gharelu upay के यह नुस्खे पसंद आया होगा, अगर पसंद आया हो, तो Comment जरूर करें। और ऐसे ही आसान और फायदेमंद घरेलु नुस्खों के लिए मेरे WebSite को Follow कर लें। 
Thank you…..

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.