बाल झड़ने को रोकने के 6 आसान घरेलु उपाय

baal jhadne ko rokne ke 6 aasan gharelu upay


अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आज के यह नुस्खे आप लोगो के लिए ही है। 
नमस्ते, अस्सलामु अलैकुम…. दोस्तों आज में यहाँ आप लोगों के लिए बाल झड़ने के घरेलू उपाय लाएं है। तो आज यहाँ आप लोग बाल झड़ने के कारण व उपाय के बारे में जान पाएंगे। 



बाल झड़ने को रोकने के 6 आसान घरेलु उपाय baal jhadne ko rokne ke 6 aasan gharelu upay
बाल झड़ने के घरेलू उपाय

दोस्तों, आज बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है।आनुवंशिक कारकों (genetic factors) के अलावा, बालों के झड़ने के कई अन्य कारण भी हैं, जिनमें कम सक्रिय थायरॉयड ग्रंथियां (thyroid glands), तनाव (the stress), हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance), पोषण की कमी, उम्र बढ़ना, स्कैल्प में इन्फेक्शन, कुछ चिकित्सीय स्थितियां या दवाएं, वायु प्रदूषण और ब्लड का इन्सुफिसिएंट सर्कुलेशन (insufficient circulation of blood) भी शामिल हैं। एक दिन में 50 से 100 बालों का झड़ना सामान्य माना जाता है। यदि  इससे अधिक बाल झड़ने लगते हैं, तो आप अपने बालों और स्कैल्प पर ध्यान देने चाहिए।

तो आज इसी बात का ध्यान रखते हुए आप लोगो के लिए लाये है बाल झड़ने के कारण और बाल झड़ने के घरेलू उपाय। जो आप लोगो के घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके  बाल झड़ने को रोकने के उपाय के रूप में नुस्खे बना सकते है । तो चलिए निचे बताया गया बाल झड़ने के कारण और बाल झड़ने के घरेलू उपाय को फॉलो करते है। 




बाल झड़ने के कारण | baal jhadne ke karan

a. तनाव (the stress) के कारन  – मेहनत और पढ़ाई करें, लेकिन अपने स्वास्थ्य से समझौता न करें। उचित नींद की कमी और अत्यधिक तनाव बालों के गंभीर झड़ने में योगदान देता है।

b. प्रदूषण (Pollution) के कारन – शहरों में रहने के अपने फायदे हैं, लेकिन कार , ट्रैन अन्य सार्वजनिक परिवहन से निकलने वाले वायु प्रदूषण के लगातार घने कंबल के संपर्क में आने से कोई नहीं बच सकता है, जो बालों के झड़ने के कारण होते है।

c. पोषक तत्वों की कमी (nutritional deficiencies) के कारन – विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन युक्त आहार की लगातार इग्नोर से आपके स्कैल्प पर बालों की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित करती है।

d. आनुवंशिकी (genetics) के कारन – यदि आपके बड़ों के बाल झड़ते हैं / गंजे पैच इतिहास हैं, तो आपके जीवन में किसी बिंदु पर ऐसा ही अनुभव होने की संभावना है।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय | baal jhadne ke gharelu upay


1. नारियल का दूध (Coconut milk)


सबसे पहले आप कद्दूकस किए हुए नारियल को मिक्सर में पीसकर दूध को निचोड़ कर लें। उसके बाद दूध को आप अपने स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक अच्छे से लगाएं और अपनी सर में अच्छे मालिश करें। और फिर अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू और ठंडे पानी से धो लें। आप इसे  सप्ताह में एक बार करें।

(First of all, grind the grated coconut in a mixer and squeeze the milk. After that, apply milk from your scalp to the ends of your hair and massage it well on your scalp. And then wrap a towel around your head and leave it for about 20 to 30 minutes. After that wash your hair with mild shampoo and cold water. You do this once a week.)


प्रोटीन, खनिज और आवश्यक वसा में समृद्ध, नारियल का दूध बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है। नारियल का दूध बालों के टूटने को कम करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। नारियल के दूध में पोटेशियम भी होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करेगा और उन्हें चमकदार और स्वस्थ बनाकर उन्हें मजबूत भी करेगा। नारियल के दूध के जीवाणुरोधी गुण आपके बालों को नुकसान से बचाएंगे।


2. आंवला (Indian Gooseberry or Amla)


सबसे पहले नारियल का तेल ले लें और इस नारियल के तेल में 4 से 5 सूखे आंवले डालकर तेल के काले होने तक उबालें। और फिर इस  तेल को ठंडा कर लें और फिर इस से  अपने स्कैल्प पर मसाज करें। और इसे आप अपने सर पर 30 मिनट तक रखें और इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू और ठंडे पानी से धो लें।

(First of all take coconut oil and put 4 to 5 dry gooseberries in this coconut oil and boil it till the oil turns black. And then let this oil cool down and then massage it on your scalp. And keep it on your head for 30 minutes and after that wash your hair with mild shampoo and cold water.)


आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूर,  आंवला बालों का झड़ना रोकने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय है। बालों के झड़ने के कारणों में से एक विटामिन सी की कमी भी  है, इसलिए आंवला का सेवन करने से बालों के रोम मजबूत होते है  और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करते है। यह बालों के तेजी से विकास को बढ़ावा देने और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में भी मदद करते है । आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के अलावा, आंवला समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में भी मदद करता है। 

3. चुकंदर का रस (Beetroot juice)

चुकंदर के कुछ पत्तों को 2 कप पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए।उसके बार इसे ठंडा होने दें और फिर पीस निकाल लें। और फिर 1 बड़ा चम्मच मेंहदी लें और ठंडा किये हुए पानी में डालें और एक  पेस्ट  बना लें । अब इस पेस्ट को आप अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। और इसे करीब 20 मिनट के लिए आपने सर पर ही छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और इसे स्वस्थ बनाने के लिए सप्ताह में तीन बार इस प्रक्रिया का पालन करें। 

(Boil some beet leaves in 2 cups of water till the water reduces to half. After that let it cool down and then grind it. And then take 1 tablespoon of henna and put it in the cooled water and make a paste. Now apply this paste on your scalp and hair. And leave it on your head for about 20 minutes and then wash it off with normal water. Follow this process thrice a week to control hair fall and make it healthy.)


चुकंदर में विटामिन सी और बी, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फॉस्फोरस होता है, जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छे रसोई उपचारों में से एक है। बालों के तेजी से विकास के लिए आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं।


4. प्याज का रस (Onion juice)

सबसे पहले 1 प्याज का रस निकल लें और रूई की मदद से प्याज के रस में डुबोएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। और फिर इसे 20 से 30 मिनट के लिए अपने सर पर ही छोड़ दें और उसके बाद सामान्य पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करें और फर्क देखें।

(First of all take out the juice of 1 onion and with the help of cotton dip it in onion juice and apply it on your scalp. And then leave it on your scalp for 20 to 30 minutes and then wash off with normal water and mild shampoo. Do this process once a week and see the difference.)


प्याज आपके बालों के लिए चमत्कार नुस्खे  है। जीवाणुरोधी गुण खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और सल्फर सामग्री बालों के रोम में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है।



5. एलोवेरा  (Aloe Vera)

सबसे पहले आप एक एलोवेरा का पत्ता लें और उसका गूदा निकाल लें। और अब  इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 45 मिनट के लिए अपने सर पर ही छोड़ दें। उसके बाद सामान्य पानी से धो लें। बेहतर परिणाम देखने के लिए ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें।

(First of all, take an aloe vera leaf and take out its pulp. And now apply it on your hair and scalp and leave it on your scalp for about 45 minutes. After that wash with normal water. Do this three to four times a week to see better results.)
बालों के झड़ने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एलोवेरा एक प्रभावी घरेलू उपाय है। यह स्कैल्प की खुजली और पपड़ीदार होने जैसी समस्याओं को कम करने में भी कारगर है। एलोवेरा, जो हल्का क्षारीय होता है, स्कैल्प के प्राकृतिक पीएच स्तर को पुनर्स्थापित करता है। इसका उपयोग डैंड्रफ के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। यह स्कैल्प में गहराई तक जाकर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

6. मेथी दाना ( Fenugreek seeds)
सबसे पहले 1 कप मेथी  को रात भर पानी में भिगो दें। और अगले दिन इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें और फिर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को अपने सिर पर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप अपने स्कैल्प को नम रखने के लिए शॉवर कैप से ढक सकते हैं। 30 से 40 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। आपको किसी भी तरह के शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए इसे महीने में 2 बार करें। 

(First of all, soak 1 cup of fenugreek in water overnight. And the next day grind it to make a fine paste and then apply it on your hair and scalp. Leave the paste on your scalp for about 30 minutes. You can cover your scalp with a shower cap to keep it moist. Wash it off with normal water after 30 to 40 minutes. You don’t have to use any kind of shampoo. Do this twice a month to control hair fall.)

बालों के झड़ने को रोकने के लिए मेथी या मेथी दाना सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। यह बालों के रोम की मरम्मत करता है और बालों के पुन: विकास में मदद करता है। प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर मेथी के बीज बालों के शाफ्ट को मजबूत करते हैं और आपके बालों को मजबूत, चमकदार और लंबे बनाते हैं।
तो दोस्तों, आज हमने आप लोगो को यहाँ  बाल झड़ने के घरेलू उपाय बताया।
आशा करते है के आप लोगो को यह घरेलु नुस्खे पसंद आया होगा, अगर पसंद आया हो, तो Comment जरूर करें। और ऐसे ही आसान और फायदेमंद घरेलु नुस्खों के लिए मेरे WebSite को Follow कर लें। 
Thank you…..

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.