कम उम्र में baal safed hone से रोकने का उपाय



कम उम्र में baal safed hone से रोकने का उपाय
 baal safed hona kaise roke


बालों के समय से पहले सफेद होने के कई कारण होते हैं। हालांकि उम्र बढ़ने के कारण बालों का सफेद होना एक सामान्य घटना है,समय से पहले बाल सफेद होने के कई करोणो के बीच में से यह कुछ कारण होते हैं, जैसे नींद की कमी, पोषण की कमी और तनाव।
अगर आप अपने बालों के समय से पहले सफेद होने से चिंतित हैं, तो आप लोगों को बता दूं के आज इसी समस्या का  समाधान करने के लिए आप लोगों के लिए कुछ घरेलु नुस्खे लाया हूं , जो निचे बताया गया है. तो चलिए baal safed hona kaise roke इसके नुस्खे को फॉलो करते है।

1. baal safed होने से रोकने के लिए सरसों का तेल और मेंहदी: (Baalon safed hone se rokne ke liye sarson ka tel aur mehendi)

एक पैन लें और उसमें एक कप सरसों का तेल डालें। तेल को उबाल कर गरम होने दें। फिर गरम तेल में धीरे-धीरे 4-5 टेबल स्पून मेंहदी पाउडर डालें और बिना गांठ बनाए अच्छी तरह मिला लें। मेहंदी मिलाने के बाद गैस बंद कर दें। अब इसे ठंडा होने दें। ठंडे मिश्रण को धीरे-धीरे अपने स्कैल्प और बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे अपने बालों पर कम से कम दो घंटे तक रहने दें। और फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धोने के लिए एक सौम्य शैम्पू का उपयोग करें। इस हेयर मास्क को कम से कम सप्ताह में दो बार लगाएं। यह नुस्खे भी बोहोत फायदेमंद होते है। यह नुस्खे  बोहोत फायदेमंद होते है।

2. सफेद बालों के लिए सरसों का तेल और अरंडी का तेल:(safed balo ke lie sarson ka tel aur arandi ka tel)
एक बाउल लें और उसमें बराबर मात्रा में जैतून का तेल, सरसों का तेल और अरंडी का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर समान रूप से लगाएं। और उसके बाद अपने बालों को ऊपर की ओर मोड़ें। अपने बालों को ढकने के लिए एक शॉवर कैप या एक तौलिया रखें। तेल को अपने बालों पर रहने दें। अपने बालों को धोने  के लिए शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें। baal safed होने से रोकने का यह नुस्खा भी बोहोत फायदेमंद माने जाते   है।

                               
3. सफेद बालों के लिए सरसों का तेल करी पत्ते के साथ: (safed baalon ke liye sarason ka tel kari patte ke saath)
एक पैन में 1 कप सरसों का तेल, एक कप करी पत्ता और एक कप एलोवेरा डालकर अच्छी तरह मिला लें और इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 5 से 10 मिनट तक पकाएं। अब मिश्रण को अच्छे से छान कर इसमें से तेल को एक कटोरी में निकल लें। अब धीरे से इस मिश्रण को आप अपने बालों और खोपड़ी पर समान रूप से लगाएं। अपने बालों पर तेल को कम से कम दो घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें।उसके बाद  अपने बालों को धोने के लिए एक शैम्पू का उपयोग करें और फिर इसे कंडीशन करें। baal safed hone se rokne का यह नुस्खे  बोहोत फायदेमंद होते है।

4. सफेद बालों के लिए आंवला के साथ सरसों का तेल: (safed baalon ke liye amla ke saath sarason ka tel:)
एक पैन में एक कप सरसों का तेल, सूखे आंवले के कुछ टुकड़े और कड़ी पत्ते का गुच्छा रखें और सामग्री को लगभग 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और अब मिश्रण को अच्छे से छान कर इसमें से तेल को  एक कटोरी में निकल लें। और फिर धीरे-धीरे मिश्रण को अपने बालों और खोपड़ी पर समान रूप से लगाएं। इसे आप अपने बालों पर लगाने के 2 घंटे के बाद धो सकते हैं या फिर आप अपने बालों पर लगाके रात भर के लिए छोड़ सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, इस उपाय का सप्ताह में 2 बार उपयोग करें। baal safed hone se rokne ka यह नुस्खे भी बोहोत फायदेमंद होते है।


5. सफेद बालों के लिए सरसों का तेल और मेथी दाना: (safed baalon ke liye sarason ka tel aur mithi daana:)

एक पैन लें और उसमें दो बड़े चम्मच मेथी दाना और एक कप सरसों का तेल डालें।
और लगभग 10 मिनट के लिए आंच को धीमी कर दें। उसके बाद तेल को ठंडा होने दें और फिर मिश्रण को अच्छे से छान कर इसमें से तेल को  एक कटोरी में निकल लें। अब मिश्रण को धीरे-धीरे अपने स्कैल्प और बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे आप अपने बालों पर लगाने के 2 घंटे के बाद धो सकते हैं या फिर आप अपने बालों पर लगाके रात भर के लिए छोड़ सकते हैं।हालांकि ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप सफेद बालों को पूरी तरह से उलट सकते हैं, लेकिन आप कुछ आसान से उपायों को अपनाकर बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं।

तो आज हमने आपको बताया baal safed hona kaise roke.



आशा करते है के आप लोगो को यह baal safed hona kaise roke इस सवालोन का जवब पसंद आया होगा, अगर पसंद आया हो, तो Comment जरूर करें। और ऐसे ही आसान और फायदेमंद homemade hair tips के लिए मेरे WebSite को Follow कर लें। 

Thank you…..

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.