Home remedies for hair care | Balo ki dekhbhal

  karne ke gharelu upay | Hair Beauty Tips | घर

 पर  करे बालो की सुरक्षा

Balo ki dekhbhal karne ke gharelu upay
Balo ki dekhbhal karne ke gharelu upay

Balo ki dekhbhal karne ke gharelu upay
बालो की देखभाल करने के घरेलु उपाय

1. मालिश (Massage)

मालिश से जड़ें मजबूत होती हैं, रक्त संचार (blood circulation) बढ़ता है और आराम मिलता है। सिर धोने से पहले तेल को थोड़ा गर्म करके पूरे सिर पर तेल लगाकर अपनी उंगलियों की युक्तियों से 8 से 10 मिनट तक मसाज करनी चाहिए। Balo ki dekhbhal karne ke gharelu upay

अपने हाथों को अपने कंधों पर रखें और अपने अंगूठे से अपनी गर्दन के पिछले हिस्से की मालिश करें। सिर के ऊपरी हिस्से को दोनों हाथों से दबाएं। अपने हाथ के किनारे से सिर की मालिश करें। सिकुड़ते ही सिर की मालिश करें। मालिश के तुरंत बाद कंघी न करें। आधे घंटे बाद धो लें।

2. शैम्पू (Shampoo)

बालों को ध्यान में रखते हुए शैंपू का चुनाव करें, अगर बाल रूखे हैं तो अंडे या शिकाकाई वाले शैंपू का चुनाव करें, अगर ऑयली हैं तो लेमन शैंपू का इस्तेमाल करें। सामान्य बालों पर कोई भी शैम्पू इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
How to use 

बालों को गीला करें और शैम्पू को थोड़े से पानी के साथ मिलाएँ, शैम्पू को सिर पर लगाकर पानी से धो लें। दो बार शैम्पू का प्रयोग करें यदि शैम्पू में कंडीशनर है, तो शैम्पू को पानी के साथ न मिलाएं, सीधे उपयोग करें। hair care tips hindi

3. conditioner

कंडीशनर बालों पर एक सुरक्षात्मक परत छोड़ता है। जिससे बाहरी चीजों का प्रभाव काफी कम हो जाता है। तैलीय बालों की चिकनाई कम हो जाती है। रूखे बालों का रूखापन कम करता है। बालों को लहराते तौलिये से लपेटें, फिर सूखने के बाद मोटी कंघी से कंघी करें। गीले बालों में कंघी न करें। Balo ki dekhbhal karne ke gharelu upay

conditioner of amla

एक कप पानी में मुठ्ठी भर किशमिश भिगोकर, हाथ से मसल कर छान लें। फिर शैम्पू भरने के बाद कंडीशनर का पानी अपने सिर पर डालें और हल्के हाथों से मलें। दस मिनट बाद धो लें। conditioner of amla रूखे बालों के लिए best है। long and silky hair tips in hindi

4. Dandraf  ke liye  (For dandruff)

a. अंडे की सफेदी में दो बड़े चम्मच नींबू डालकर बालों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।
b. एक चौथाई कटोरी सरसों का तेल लें, एक छोटा नींबू लें और उसे अच्छी तरह फेंट लें, सिर पर लगाकर भाप दें और शैंपू से धो लें।
c. चौथाई कटोरी गोले का तेल लें उसमें बोरिक पॉउडर डाल दें। सिर पर लगाकर भाप दें।
गोले के तेल में थोड़ा-सा कपूर पीसकर सिर पर लगाएं व थोड़ी देर बाद धो दें।

5. दोमुंहे बाल (split hair)

रूखेपन के कारण बाल दो तरफा हो जाते हैं, ज्यादा खुला रखने से भी दो तरफा बाल हो जाते हैं। बालों को रूखेपन से बचाना चाहिए। दोनों तरफ के बालों को नीचे से कट कर रखना चाहिए।damage hair care tips

6. सफेद बाल (white hair)

ज्यादातर खुश्की से होते हैं। बादाम के तेल और अरंडी के तेल से मालिश करें। सफेद बालों को जड़ों से नहीं निकालें। अगर कुछ बाल सफेद हैं तो उसे जड़ के पास से काट लें, कच्चे आंवले को पीसकर उसका रस निकाल कर जड़ों में लगाएं। Balo ki dekhbhal karne ke gharelu upay

बालों के लिए  डाई (hair dye)

डाई दो प्रकार की होती हैं। रासायनिक डाई (chemical Dye) और मेंहदी डाई (henna dye)


रासायनिक डाई (chemical dye)


सफेद बाल पूरी तरह से काले हो जाते हैं, जिससे नुकसान यह है कि सिर के सारे बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं। किसी-किसी को hair dye suits करती है।

मेंहदी डाई (henna dye)

यह बहुत अच्छा conditioner है, इससे कोई नुकसान नहीं है बालों को ठण्डक पहुँचती है और धीरे-धीरे रंग पकड़ते हैं बाल एकदम काले नहीं होते। मेहंदी उक्त बालों को suitable है।
200 gm मेहंदी
2 बड़े चम्मच चायपत्ती
2 छोटे चम्मच कॉफी पाँउडर
2 नींबू, एक अण्डा यदि चाहें तो, डाई कर रहे हैं तो 50 gm आंवला लें यदि conditioner कर रहे हैं तो मेंहदी के अन्दर तेल या दही डाल दें।

मेंहदी डाई (henna dye) बनाने का तरीका

आंवले को लोहे की कढ़ाई में 4-5 घण्टे भिगो दें फिर मसलकर छान लें उसी में चाय और कॉफी उबाल लें। Conditioner कर रहे हैं तो नल के पानी में चाय और कॉफी उबाल लें छान लें मेहंदी छने हुए पानी में 2-3 घंटे भिगो दें फिर उसमें बाकी चीजें डाल दें। 

मेंहदी डाई (henna dye) लगने का तरीका

बालों को गीला कर लें डाई ब्रश से सिर के बीचों-बीच लगाना शुरू करें | थोड़े-थोड़े बालों को लें तथा जड़ों से शुरू करते हुए सिर तक मेंहदी लगा दें सिर के बीचों-बीच उसको लपेट दें। इसी प्रकार पूरे सिर पर मेंहदी लगायें यदि बाल डाई कर रहे हैं तो 3 घण्टे मेंहदी बालों में लगाए रखें और कंडीशनर कर रहे हैं तो 1-2 घण्टे रखें।
Dye किये हुए बालों को पानी से धोएं।
Conditioner किये हुए बालों को शैम्पू से धोएं।

7. हर्बल शम्पू (Herbal Shampoo) कैसे बनाये ?

100 gm आंवला
100 gm शिकाकाई
50 gm रीठा
25 gm मेथी दाना
इन सभी वस्तुओं को धूप में सूखा दें फिर कूट कर रंख लें जिस दिन बालों को धोना हो, दो मुट्टी ले कर एक मग में भिगो दें फिर छान कर रखें और छने पानी में बाल धो लें।
THANK YOU

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.