how to remove pimples from face for man at

 home naturally | purushon ke muhase door

 karne ke upay

महिलाओं के लिए मुंहासे दूर करने के उपाय तो सब बताते है लेकिन purushon ke muhase door karne ke upay बोहोत कम ही बताते है, या article लिखा जाते है, तो आज में इसी बात का ध्यान रखते हुए Maliks Beauty Tips में purushon ke muhase door karne ke upay लाये है।

purushon ke muhase door karne ke upay
purushon ke muhase door karne ke upay

आपकी त्वचा को अच्छी देखभाल की आवश्यकता होती है और मुहांसों का चेहरे पर होना आपके लिए गंभीर चिंता का विषय होता है। इनके ठीक होने के बाद भी चेहरे पर जो दाग रह जाते हैं, उससे लोगों को और भी ज़्यादा परेशानी होती है।

मुहासे होने का कारण, मुहांसे त्वचा पर आए उन उभारों को कहते हैं जिसमें आपके चेहरे की तैलीय ग्रन्थियां बैक्टीरिया (bacteria) से संक्रमित होकर पस से भर जाती हैं तथा फूल जाती हैं। मुहांसों का मुख्य कारण तैलीय ग्रंथियों से अतिरिक्त सीबम (sebum) का निकलना होता है। चेहरे पर दाने के उपाय, ये आपके चेहरे, गले, पीठ और कन्धों पर होते हैं। नीचे इनसे छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताया जा रहा है।

Question

1. मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम आज तक किसी को मिली है ?

2. मुहासे की दवा आयुर्वेदिक में आज तक किसी को मिली है ?

ऊपर पूछे जाने वाले question का answer अगर हां है, तो बोहोत अच्छा है। और अगर आज तक मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम या मुहासे की दवा आयुर्वेदिक में नहीं मिला तो, निचे बताये गए Home Remedies या कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय को फॉलो कर सकते है।


1. Baking Soda and Lemon (बेकिंग सोडा और नींबू) –

बेकिंग सोडा के प्रयोग से मुहांसों का उपचार (Treating Pimples with Baking Soda)

मुहासे से छुटकारा, बेकिंग सोडा मुहांसों को ठीक करने का एक असरदार घरेलू उपचार है। पिम्पल के उपाय, यह त्वचा को एक्सफोलिएट करके इससे अतिरिक्त तेल, मृत त्वचा एवं गन्दगी को बाहर निकालता है।

एक चम्मच बेकिंग सोडा लें तथा इसमें थोड़ा सा पानी या नींबू का रस डालकर इसे अच्छे से मिलाएं एवं एक गाढ़ा पेस्ट (paste) बनाएं। अब अपने चेहरे को धोएं तथा इसे हल्का गीला रहने दें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे के प्रभावित भाग पर लगाएं और इसे कुछ मिनटों तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार करें।

Warning : कुछ मिनटों से ज़्यादा समय तक चेहरे पर बेकिंग सोडा छोड़कर रखना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इससे त्वचा पर रूखेपन और जलन जैसी समस्याएं सामने आती हैं।


2. Cucumber (खीरा) – 

पुरुषों के लिए खीरे का उपचार (Cucumber treatment of men for pimples)

खीरा विटामिन सी, ए, तथा इ (Vitamins A, C, and E) तथा पोटैशियम (potassium) से भरपूर होता है। खीरा त्वचा पर काफी सुकून एवं ठंडक भरा प्रभाव छोड़ता है।

purushon ke muhase door karne ke upay

a. पिम्पल हटाने के उपाय, एक ताज़ा खीरा लें तथा इसे कई टुकड़ों में काटें। इसके बाद इन्हें पानी में करीब एक घंटे तक भिगोकर रखें। इससे इसके पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, पोटैशियम तथा क्लोरोफिल (cholorphyll) पानी में चले जाएंगे। अब इस पानी को छानकर इसे पी लें। आप इस पानी का प्रयोग अपने चेहरे को धोने के लिए भी कर सकते हैं।

b. वैकल्पिक तौर पर आप खीरे का पेस्ट बनाकर इसका चेहरे के मास्क (face mask) के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं। एक खीरे को पीस लें तथा इसके पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर मास्क के रूप में करें। इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह चेहरे से गन्दगी हटाने तथा रोमछिद्रों (pores) से बैक्टीरिया को निकालने में आपकी सहायता करता है।

3. बर्फ (Ice) –

कील मुंहासे का उपचार, आप बर्फ का प्रयोग करके मुहांसों के फलस्वरूप त्वचा में आई सूजन, जलन और लालपन को दूर कर सकते हैं। यह मुहांसों से ग्रस्त शरीर के भागों के रक्त संचार को दुरुस्त करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा से एल तथा गन्दगी निकालकर इसमें कसावट लाता है। आप त्वचा पर बर्फ सीधे लगा सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर आप बर्फ को टुकड़ों में तोड़कर तथा इन्हें एक कपड़े में बांधकर इसे प्रभावित भागों पर लगा सकते हैं।


4. नींबू (Lemon) –

purushon ke muhase door karne ke upay



नींबू में विटामिन सी होता है जो मुहांसों को सुखाकर उन्हें जल्दी ठीक कर देता है। इसके लिए ताज़े नींबू के रस का ही प्रयोग करें।


5. Cinnamon Powder and Lemon Juice (दालचीनी पाउडर और नींबू का रस) – 

दालचीनी पाउडर और नींबू का रस को अच्छे से मिलाएं तथा इसमें एक रुई का कपड़ा डुबोएं। अब इस कपड़े की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित भागों पर लगाएं। इसे रातभर त्वचा पर रहने दें और अगली सुबह धो लें। purushon ke muhase door karne ke upay के रूप में आप इस remedy को भी इस्तेमाल कर सकते है

Warning : परन्तु अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इस विधि का पालन ना करें।


6. टी ट्री ऑइल और एलो वेरा जेल (Tea tree oil and Aloe Vera gel) – 

टी ट्री ऑइल और एलो वेरा जेल को अच्छे से मिलाएं। इस बॉल मिश्रण का प्रयोग रुई के बॉल (ball) द्वारा मुहांसों पर करें। मुहांसे के कारण, इसे त्वचा पर करीब 20 मिनट तक रहने दें और समय समाप्त होने पर धो लें। 

Warning : sensitive skin होने पर इसका प्रयोग ना करें।

दोस्तों अगर आज का topics, purushon ke muhase door karne ke upay अच्छा लगा हो तो, Please Comment करें और मेरे Website को Follow करें।

THANK YOU

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.