how to remove pimples naturally and

 permanently | Natural Home Remedy For Acne

 or Pimples



दोस्तों, Maliks Beauty Tips में आप लोगों का स्वागत है।

how to remove pimples naturally and permanently
how to remove pimples naturally and permanently

दोस्तों, अगर आप लोगों को जानकारी चाहिए के how to remove pimples naturally and permanently तो निचे बताये गए Remedies को follow करें।

दोस्तों, आज तक मैंने किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं देखा या सामना नहीं किया जो दिन में कम से कम एक बार या एक से अधिक बार अपना चेहरा नहीं देखता। खासतौर पर लड़कियों का चेहरा उनके case से भरे bank जैसा होता है और उसे देखना दिन-प्रतिदिन उसकी देखभाल करने जैसा होता है और मुंहासों या फुंसियों के प्रति उनका रवैया वैसा ही है जैसे कोई लुटेरा बैंक लूटता है। चुटकुले जैसे लग रहे, मेरे कहने का मतलब यह है कि लड़किया इसे इतनी गंभीरता से लेते हैं कि कभी-कभी वे इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। 

मुंहासे या फुंसी एक त्वचा की स्थिति है या कुछ लोग कहते हैं कि हार्मोन के कारण त्वचा विकार है। ज्यादातर young adults और teenagers मुंहासे से दूसरों की तुलना में अधिक पीड़ित होते हैं। मुंहासे तब विकसित होते हैं जब मृत त्वचा को त्वचा की सतह तक ले जाने वाला कूप clogged हो जाता है (Blackheads और Whiteheads) । किसी को भी यह हो सकता है क्योंकि यह कोई प्रतिबंध नहीं है और यहाँ तक कि यह जीवन के लिए खतरा नहीं है, यह परेशान करने वाला हो सकता है।

how to remove pimples naturally and permanently


कारण (Causes):

मुंहासे तब होते हैं जब त्वचा के भीतर microscopic holes  होते हैं, यह बालों के रोम छिद्र के रूप में जाना जाता है, प्लग हो जाते हैं।Sebaceous glands आपकी त्वचा की Surface के करीब पाई जाने वाली छोटी glands होती हैं। ग्रंथियां बालों के रोम से जुड़ी होती हैं, जो आपकी त्वचा के भीतर छोटे छिद्र होते हैं जिनसे अलग-अलग बाल निकलते हैं। Sebaceous glands बालों और त्वचा को सूखने से रोकने के लिए उन्हें चिकनाई देती हैं। 

यह sebum  नामक एक तैलीय पदार्थ का उत्पादन करके किया जाता है। मुँहासे में, ग्रंथियां अत्यधिक मात्रा में सीबम उत्पन्न करने लगती हैं। अतिरिक्त सीबम dead skin cells के साथ मिल जाता है और दोनों पदार्थ कूप में एक प्लग बनाते हैं। यदि प्लग किया हुआ फॉलिकल त्वचा की सतह के पास है, तो यह बाहर की ओर उभारेगा, जिससे एक व्हाइटहेड बन जाएगा। वैकल्पिक रूप से, प्लग किया हुआ कूप त्वचा के लिए खुला हो सकता है, जिससे ब्लैकहैड बन सकता है। आम तौर पर त्वचा पर रहने वाले हानिरहित बैक्टीरिया पपल्स, पस्ट्यूल, नोड्यूल या सिस्ट के कारण तब प्लग किए गए रोम को दूषित और संक्रमित कर सकते हैं।

 तथ्यों (Facts) : 

*वयस्कों में 80% मुंहासे या फुंसी महिलाओं में होते हैं। 

*यह bad diet, के कारण होता है, अभी तक  Research में evidence मिलना बाकी है। pimples on face removal tips

*सनबाथिंग, सनबेड और सनलैम्प मुँहासे के लक्षणों में सुधार करने में मदद करते हैं। फिर से आपको निराश करने के लिए खेद है, कोई निर्णायक सबूत नहीं है।

*मुंहासे या फुंसी संक्रामक नहीं हैं। how to prevent pimples on face forever

*कुछ लोगों का मानना है कि चॉकलेट और तैलीय खाद्य पदार्थ इसका कारण बनते हैं, लेकिन इसका वैज्ञानिक प्रमाण अभी तक नहीं मिल पाया है। how to get rid of pimples in 5 minutes

*अंत में यदि आप निचोड़ने वाले पिंपल्स के प्रशंसक हैं, तो आपको वास्तव में सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपको स्थायी निशान छोड़ सकता है।

निदान (Remedy):

1. Aloe vera 

how to remove pimples naturally and permanently


research से पता चलता है कि एलोवेरा त्वचा की छोटी-मोटी बीमारी, जलन, कट, साथ ही वसामय अल्सर, फुंसियों और मुंहासों के इलाज में उपयोगी हो सकता है। इन उपचार प्रभावों को एलोवेरा में पाए जाने वाले पॉलीसेकेराइड, एन्थ्राक्विनोन, मैनन और लेक्टिन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इस प्रकार अन्य मुँहासे प्रभावित क्षेत्रों के साथ चेहरे पर एलोवेरा जेल का उपयोग करना मददगार हो सकता है।

2. Garlic (लहसुन)

ताजा लहसुन को मुंहासों के चारों ओर लगाएं। नियमित रूप से लगाने से पिंपल्स बिना किसी निशान के गायब हो जाते हैं। लहसुन मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते है। याद रखें कि लहसुन आपकी त्वचा के प्रति संवेदनशील हो सकता है इसलिए सावधान रहें। लंबे समय तक इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर जलने के निशान पड़ सकते हैं।

3. Tea tree oil

टी ट्री ऑयल मुंहासों के लिए एक और अच्छा उपाय है। टी ट्री ऑयल मुंहासों से छुटकारा पाने में थोड़ा time लग सकता है, लेकिन यह बहुत ही प्रभावी तरीका है और यह आपके चेहरे पर कोई निशान नहीं छोड़ता है। साथ ही आमतौर पर टी ट्री सेहत के लिए अच्छा होता है। 

4. Milk and Lemon 

एक गिलास उबले हुए दूध में ताजा नींबू का रस मिलाकर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और फटी त्वचा के लिए फेस वाश के रूप में इस्तेमाल करें। यह प्राचीन काल से चला आ रहा है।

5. Banana peels

how to remove pimples naturally and permanently


मुंहासों को ठीक करने के लिए केले के छिलके को रात में मुंहासों पर मलें और सुबह धो लें। यह Asian महिलाओं में लोकप्रिय है और खूबसूरती से काम करता है।

6. Apple cider vinegar

पतला एप्पल साइडर सिरका अपने antibacterial substance के कारण मुँहासे को ठीक करने और साफ करने में मदद करता है। 

*अन्य एक लोकप्रिय उपचार हैं खीरे को प्रभावित क्षेत्र पर स्लाइस करना। 

*नींबू के रस को पुदीने में मिलाकर त्वचा पर लगाने से infection नियंत्रित रहता है। 

*दही भी प्रभावी है क्योंकि यह त्वचा को बहुत अधिक तैलीय होने से रोकता है और त्वचा के लिए पर्याप्त probiotics और nutrients तत्वों की supplies करता है।

how to remove blackheads on nose at home in hindi  जानकारी के लिए link को follow करें।


इन Remedies के अलावा वहाँ हजारों खुद आजमाई हुई प्रक्रियाएँ हैं। जहाँ तक आपकी जिज्ञासा का सवाल है, मैं उनमें से कुछ का उल्लेख करने जा रहा हूँ।

1. टूथपेस्ट लगाएं, इससे लालपन कम होगी और जल्दी ही गायब हो जाएगी।

2. 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर का मिश्रण बनाकर लगाएं। ध्यान दें कि यह उपाय Sensitive त्वचा के लिए नहीं है।

3. कुछ लोगों ने चॉकलेट सहित सभी प्रकार के dairy food को avoid करके इलाज पाया।

4. नीम के पत्ते (आमतौर पर Southeast Asia में पाए जाते हैं) का रस, अत्यधिक antibacterial है। इसमें detox सहित कई उपयोग हैं।

दोस्तों आज के लिए इतना ही, आशा करते है के आप लोगों को how to remove pimples naturally and permanently पसंद आया होगा, अगर पसंद आया हो, तो Please मेरे maliksbeautytips.com WebSite को Follow और Comment जरूर करें।

THANK YOU.

By admin

One thought on “how to remove pimples naturally and permanently”

Leave a Reply

Your email address will not be published.