चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय | मुंहासे होने के कारण और हटाने के उपाय | Pimples Causes And Treatment In Hindi

 

आज के समय में लड़का हो या लडकी हर किसी को किसी चीज की प्रवाह हो या न हो, लेकिन वो अपने चेहरे का बहुत ही अच्छे से ख्याल रखते हैं, ऐसे में अगर उनके चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग या कील- मुंहासा आ जाता है, तो वो अक्सर परेशान हो जाते हैं। यह अक्सर सफेद, काले और जलन पैदा करने वाले लाल रंग में दिखाई देते हैं। जब यह चेहरे पर हो तो चेहरा खराब हो जाता है, इसलिए आज हम जानेंगे मुंहासे होने के कारण और हटाने के उपाय। यह कील-मुंहासे टीनएज या युवावस्था में होते हैं। जब यह चेहरे पर आते हैं, तो इन्हें दूर करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। कई बार इन मुंहासों के कारण चेहरे पर दाग- धब्बे रह जाते हैं।

मुंहासे को बहुत से रूपों में देखा जा सकता है, जैसे कि पस वाले मुंहासे, बिना पस वाले मुंहासे, काले खूटें आदि। जब यह चेहरे पर निकलते हैं तो इनका रूप छोटे छोटे दानों जैसा होता है। यह गालों और नाक पर अधिक मात्रा में होते हैं। कुछ मुंहासे काले होते हैं, जिन्हें कील कहा जाता है।

मुंहासे होने के कारण

जब भी हमारा चेहरा मुंहासो के कारण खराब हो जाता है तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि :-

  1. हार्मोन में गड़बड़ी होना या फिर हार्मोन में सही से मेल न होना।
  2. त्वचा में सफाई का न करना।
  3. चेहरे पर क्रीम, तेल या फिर चिकनाई युक्त पदार्थ का लगाना।
  4. चेहरा अधिक तेलिया होना।
  5. अधिक मात्रा में वसा का सेवन करना।
  6. खाने पीने की गलत आदत होना।
  7. सूरज की किरणों में अधिक रहना।

मुंहासे हटाने के उपाय

  • गंदे हाथों को चेहरे से रखें दूर
    जब भी हमारा चेहरा खराब होता है या चेहरे पर फुन्सियां हो जाती है, तो इसका सबसे बड़ा कारण होते हैं हमारे गंदे हाथ। हाथों में जीवाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी त्वचा को खराब कर देते हैं। इसलिए जब भी अपने हाथों को चेहरे से लगायें तो हाथों को पहले अच्छे से साफ कर लें।
  • दूध से बनी चीजों का कम उपयोग
    अगर आप के चेहरे पर मुंहासे हैं तो आपको दूध या दूध से बनी हुई चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • वसायुक्त खाने से बचें
    जब भी हम वसा का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो हम अक्सर मोटे हो जाते हैं, जिसका सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है।
  • अधिक मात्रा में पानी का सेवन
    मुंहासों को दूर करने के लिए सर्वोत्तम उपाय है पानी का सेवन। जितना आप पानी का सेवन करते हैं, उतना ही हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है। पानी को अधिक पीने की बजाय थोड़ा थोड़ा करके पीना चाहिए।
  • चेहरे को साफ रखें
    अगर आप चाहते हैं कि आप का चेहरा साफ़ रहे उस पर कील मुंहासे न हो तो उसे पानी के साथ अच्छे से साफ़ करना चाहिए और धूप के साथ प्रदूषण से भी उसे बचा कर रखना चाहिए।

इसके अलावा आप मुंहासों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हो

  1. त्वचा को साफ करने के लिए कच्चे दूध में नींबू डालकर रूई के साथ साफ करें, ऐसा करने से आपके चेहरे से सारी गंदगी दूर हो जाती है और चेहरा साफ हो जाता है।
  2. मुल्तानी मिट्टी में नींबू रस में टमाटर को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद अपना चेहरा साफ पानी के साथ धो लें।
  3. दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर, चुटकी भर हल्दी, नींबू की कुछ बूंदे, थोड़ा सा दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और बाद में अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने पर गुनगुने पानी के साथ अपना चेहरा साफ करें।
  4. एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तो का पाउडर, नीम के पत्तो का पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ी से मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगायें। इसको सप्ताह में दो बार लगाने से आप का चेहरा साफ़ व कोमल हो जाएगा।
  5. अपने बालों की देखभाल करें और उनको साफ़ रखें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.